GK Today By ColorConvert.org
Most Important Questions भारत के संविधान से संबंधित महत्वपूर्ण GK MCQ Part 4

Most Important Questions भारत के संविधान से संबंधित महत्वपूर्ण GK MCQ Part 4



संविधान GK In Hindi- Constitution GK In Hindi:

इस पोस्ट में केवल भारत के संविधान से संबंधित सभी महत्वपूर्ण GK Question का संग्रह है | ये GK सभी तरह के प्रतियोगी परीक्षाओं के लिए बहुत ही उपयोगी हो सकता है। यहां जैसे ही आप किसी भी पोस्ट के Start Test  बटन को क्लिक करेंगे उसके बाद वह पोस्ट खुलेगा जिसमें आपको प्रश्न और उसके चार-चार विकल्प देखने को मिलेंगे जिसमें केवल एक ही उत्तर सही होगा आपको सही उत्तर देखने के लिए  Show Answer का बटन दबाना पड़ेगा जिससे उस प्रश्न का उत्तर दिख जाएगा | 

भारतीय संविधान एवं उसके अनुच्छेद (Constitution of India & Article) पर आधारित प्रश्न जो कि प्रतियोगी परीक्षाओं में अक्सर पूछे जाते हैं | भारतीय संविधान बहुत ही महत्वपूर्ण टॉपिक है, जहां से UPSC, BPSC, SSC, RAILWAY, SSC CGL, Banking Exam और भी सभी सरकारी परीक्षाओं में पूछे जाते हैं | भारतीय संविधान के प्रश्नों को जानना सभी भारतीय के लिए जरूरी भी है |


Most Important Questions भारत के संविधान से संबंधित महत्वपूर्ण GK MCQ Part 4

Time:- 5 Minutes




Q1. ब्रिटिश शासन काल में संविधान के विकास में कौन-सा कानून ऐतिहासिक नहीं था?   66th B.P.S.C. (Pre) 2020

(a). रेग्युलेटिंग एक्ट, 1773

(b). चार्टर एक्ट 1833

(c). गर्वनमेंट ऑफ इंडिया एक्ट 1919

(d). प्रोटेक्शन ऑफ सिविल राइट्स एक्ट 1955

Ans: प्रोटेक्शन ऑफ सिविल राइट्स एक्ट 1955

Related notes:-

द प्रोटेक्शन ऑफ सिविल राइट्स एक्ट, 1955 : यह अधिनियम ब्रिटिश शासन के दौरान संविधान के विकास में मील का पत्थर नहीं है। यह ब्रिटिश संसद द्वारा बंगाल में प्रमुख रूप से ईस्ट इंडिया कंपनी के क्षेत्रों को नियंत्रित करने के लिए पारित किया गया था।

Q2. 1946 में निर्मित अंतरिम सरकार में कार्यपालिका परिषद के उप सभापति थे   Most Important.

(a). जवाहर लाल नेहरू

(b). डॉ. एस. राधाकृष्णन

(c). सी. राजगोपालाचारी

(d). डॉ. राजेंद्र प्रसाद

Ans: जवाहर लाल नेहरू

Related notes:-

पंडित जवाहर लाल नेहरू का जन्म 14 नवम्बर 1889 को इलाहाबाद में हुआ था। उन्होंने अपनी प्रारंभिक शिक्षा अपने घर पर निजी शिक्षकों से प्राप्त की। पंद्रह साल की उम्र में वे इंग्लैंड चले गए और हैरो में दो साल रहने के बाद उन्होंने कैम्ब्रिज विश्वविद्यालय में प्रवेश लिया जहाँ से उन्होंने प्राकृतिक विज्ञान में स्नातक की डिग्री प्राप्त की। 1912 में भारत लौटने के बाद वे सीधे राजनीति से जुड़ गए। यहाँ तक कि छात्र जीवन के दौरान भी वे विदेशी हुकूमत के अधीन देशों के स्वतंत्रता संघर्ष में रुचि रखते थे। उन्होंने आयरलैंड में हुए सिनफेन आंदोलन में गहरी रुचि ली थी। उन्हें भारत के स्वतंत्रता संग्राम में अनिवार्य रूप से शामिल होना पड़ा।

1912 में उन्होंने एक प्रतिनिधि के रूप में बांकीपुर सम्मेलन में भाग लिया एवं 1919 में इलाहाबाद के होम रूल लीग के सचिव बने। 1916 में वे महात्मा गांधी से पहली बार मिले जिनसे वे काफी प्रेरित हुए। उन्होंने 1920 में उत्तर प्रदेश के प्रतापगढ़ जिले में पहले किसान मार्च का आयोजन किया। 1920-22 के असहयोग आंदोलन के सिलसिले में उन्हें दो बार जेल भी जाना पड़ा।

Q3. संविधान सभा की प्रांतीय संविधान समिति का अध्यक्ष कौन था ?   U.P.P.C.S. (Mains) 2008

(a). डॉ. बी. आर. अम्बेडकर

(b). पंडित जवाहर लाल नेहरू

(c). डॉ. राजेंद्र प्रसाद

(d). सरदार पटेल

Ans: सरदार पटेल

Q4. ब्रिटिश भारत में सांप्रदायिक प्रतिनिधित्व की व्यवस्था निम्नलिखित में से किस अधिनियम द्वारा की गई थी?   Most Important, M.P.P.C.S. (Pre) 2019

(a). भारतीय काउंसिल अधिनियम, 1892

(b). मिंटो-मार्ले सुधार, 1909

(c). मॉन्टेग्यू-चेम्सफोर्ड सुधार, 1919

(d). भारत सरकार अधिनियम, 1935

Ans: मिंटो-मार्ले सुधार, 1909

Related notes:-

वर्ष 1909 में भारत परिषद अधिनियम, जिसे मार्ले-मिंटो सुधार भी कहा जाता है, लाया गया। इस अधिनियम द्वारा चुनाव प्रणाली के सिद्धांत को भारत में पहली बार मान्यता मिली

गवर्नर जनरल की कार्यकारी परिषद में पहली बार भारतीयों को प्रतिनिधित्व मिला तथा केंद्रीय एवं विधानपरिषदों के सदस्यों को सीमित अधिकार भी प्रदान किये गए।

Q5. निम्नलिखित में से किस अधिनियम के अंतर्गत भारतीय विधान परिषद को बजट पर बहस करने की शक्ति प्राप्त हुई?   Most Important.

(a). भारतीय परिषद अधिनियम, 1861

(b). भारतीय परिषद अधिनियम, 1892

(c). भारतीय परिषद अधिनियम, 1909

(d). भारत शासन अधिनियम, 1919

Ans: भारतीय परिषद अधिनियम, 1892

Related notes:-

1892 का भारतीय परिषद अधिनियम, जो एक संशोधित अधिनियम था, जिसने सदस्यों की संख्या को बढ़ाकर 16 सदस्य कर दिया था। यह यूनाइटेड किंगडम की संसद का एक अधिनियम था जिसने ब्रिटिश भारत में विधायी परिषदों का आकार बढ़ाकर उन्हें सशक्त बनाया था। भारतीय परिषद अधिनियम, 1892 रिचर्ड एश्टन क्रॉस द्वारा पेश किया गया था।

4 March 2024 Current Affairs | Today Current Affairs in Hindi – करेंट अफेयर्स 2024

Time:- 5 Minutes